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PUBG अलर्ट :फिर से उठीं pubg बैन की मांग। जाने क्या है वजह।

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PUBG गेम को पिछले साल प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसके बाद PUBG गेम की निर्माता कंपनी Krafton ने खासतौर पर भारत के लिए अलग गेम को रोलआउट करने का निर्णय लिया है। यह PUBG Mobile का नया अवतार हैं, जिसे Battleground Mobile India के नाम से जाना जाएगा।

Krafton कंपनी को उम्मीद है कि वो भारत में दोबारा से वापसी करने में कामयाब होगी। हालांकि PUBG गेम की वापसी को झटका लग सकता है, क्योंकि सांसद ने गेम को प्रतिबंधित करने का ऐलान किया है। यूनियन मिनिस्टर और मौजूदा अरूणाचल प्रदेश के एमएलए Ninong Ering ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर PUBG के नये अवतार Battleground Mobile India को बैन करने की मांग की है। उनके मुताबिक अपकमिंग गेम Battleground Mobile India गेम पुराने PUBG गेम का नया वर्जन हैं, जिसे री-लॉन्च किया जा रहा है। 

Battlegrounds Mobile India को बैन करने की मांग।

Ering ने आरोप लगाया है कि Krafton India ने Tencent के ही कर्मचारियों की हायरिंग की है, जो कि एक चाइनीज टेक्नोलॉजी फर्म है। यह चीनी कंपनी PUBG Mobile India की लीडिंग कंपनी है। इसके अलावा आरोप लगाया गया है कि Google Play Store की लिस्टिंग में Battlegrounds Mobile India को PUBG Mobile से जिक्र किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि Krafton की तरफ से घरेलू गेमिंग फर्म Nodwin में करीब 22.4 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया गया है, जो कि गंभीर चिंता का विषय है। 

गेम का प्री-रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू 

Battleground Mobile India की तरफ से अभी तक गेम की लॉन्चिंग डेट का खुलासा नहीं किया गया है। Krafton की तरफ से गेमर्स के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन लिंक को ओपन कर दिया गया है। गेम की प्री-रजिस्ट्रेशन लिंक को 18 मई को ओपन कर दिया गया था। ऐसे में उम्मीद है कि गेम को 18 जून को लॉन्च किया जा सकता है। 

क्या है pubg गेम?

प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स या पबजी एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है, जिसे पबजी कार्पोरेशन ने बनाया है। यह कंपनी दक्षिण कोरिया के गेम कंपनी ब्लूहोल की सहायक कंपनी है। इस गेम के अंदर में सौ लोग पैराशूट से एक द्वीप में उतरकर कई प्रकार के हथियारों को ढूंढकर स्वयं को बचाते हुए दूसरों को मारते हैं, जिसमें सुरक्षित क्षेत्र के गोलक में रहकर ही खेलना होता है।

घेरा भी धीरे-धीरे छोटा होता जाता है ताकि जीवित खिलाड़ी एक दूसरे के आमने-सामने हो सकें। जो खिलाड़ी या टीम अंत तक खड़ा रहता है वही विजयी होता है।

यह खेल मार्च २०१७ में सर्वप्रथम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ में स्टीम के पूर्व गम्य संस्करण में बीटा के रूप में प्रकाशित हुआ जिसका पूर्ण रूप २० दिसंबर २०१७ को प्रकाशित किया गया। उसी महीने यह खेल माइक्रोसॉफ्ट स्टूडियोज़ के द्वारा एक्सबॉक्स खेल पूर्वावलोकन कार्यक्रम के अंतर्गत एक्सबॉक्स वन के लिये प्रकाशित किया गया जिसे पूर्ण रूप से सितंबर २०१८ में घोषित कर दिया गया। उसी साल यह प्लेस्टेशन ४ तथा एन्ड्रॉयड और आइओएस हेतु निर्मित हुआ तथा जून २०१८ तक ५० मिलियन की संख्या से सबसे अधिक बिकने वाला खेल बना। तब तक स्टीम में ही लगभग तीस लाख खिलाड़ी थे।

यह गेम एक विवाद का विषय बना रहा। भारत, नेपाल, इंडोनेशिया, जॉर्डन और इराक में बैन भी किया गया था। यह गेम बच्चों में मारपीट और चोरी को बढ़ावा देता है ऐसा माना जाता रहा है। इन सब विवादों के बावजूद यह एक बड़ा मनोरंजक उत्पाद बना था। भारत में इसे लोगों की जानकारी भारत से बाहर भेजने के मामले में बैन किया गया है।

कैसे खेला जाता है?

पबजी एक खिलाड़ी विरुद्ध खिलाड़ी निशानेबाज़ी का खेल है जिसमें १०० खिलाड़ी एक शाही युद्ध क्षेत्र में एक दूसरे के आमने सामने या २ अथवा ४ की टीम बनाकर अंतिम तक डटे रहते हैं। जो अंत में बचता है, वही जीतता है।

खेल के प्रारम्भ में खिलाड़ियों को पैराशूट के द्वारा ४ में से किसी भी एक नक्शे में उतारा जाता है जिसका माप लगभग ८×८ किलोमीटर (५.०×५.० मी०), ६×६ किलोमीटर (३.७×३.७ मी०), ४×४ किलोमीटर (२.५×२.५ मी०) का होता है। पूरे नक्शे में हर बार हवाई यान की गम्य रेखा बदलती रहती है। समय बहुंत कम होता है जिसमें अच्छे स्थान का चयन कर जल्दी से अवतरित होना होता है। प्रारम्भिक स्थिति में खिलाड़ी अंतर्वस्त्रों में या प्राप्त स्वचयनित वस्त्रों में बिना हथियार केे होते हैं। उतरकर जल्दी से खाली घरों, शहरों में उचित हथियार, कवच आदि खोजना होता है।

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जहाँ अधिक खतरा होता है वहीं अच्छे हथियार प्राप्य होते हैं। साथ ही किसी दूसरे खिलाड़ी को मारकर उसके हथियारों को लूटा जा सकता है। स्थान स्थान पर गाड़ियाँ भी खड़ी जो लंबे सफर मेंं सहायक होतींं हैं। खिलाड़ियोंं के पास प्रथम व्यक्ति दृष्टिकोण तथा तृतीय व्यक्ति दृष्टिकोण से खेलने का विकल्प होता है।

दोनो के अलग अलग लाभ और हानि होते हैं।खेल के अंतर्गत सुरक्षित खेलने योग्य क्षेत्र का गोलक हर बार अलग अलग स्थानों पर केन्द्रित होकर सिमटता सा जाता है जिसे खिलाड़ी एक विशाल बिजली युक्त अल्पपारदर्शी नीली दीवार के रूप में देख सकता है।

उस क्षेत्र के बाहर रहने से खिलाड़ी की शक्ति तिल तिल कर क्षिण होती जाती है, अंततः वह समय रहते पुनः सुरक्षित क्षेत्र गोलक के अंदर न पहुंचा तो खेल से बाहर हो जाता है।

एक तो सुरक्षित गोलक है द्वितीय लाल गोलक होता है। यह सुरक्षा गोलक से अपेक्षाकृत छोटा परंतु खतरनाक होता है जो यदाकदा किसी भी स्थान में उत्पन्न होता रहता है तथा एक निर्धारित समय सीमा के पश्चात् नष्ट होता रहता है। इसके क्षेत्र में रहने वाले खिलाड़ियों पर उल्कापिण्डनुमा संरचनाओं की वर्षा होती है जिससे बचने हेतु खिलाड़ी या तो उस क्षेत्र से जल्दी बाहर हो जाते हैं या कियी खाली घर में रुककर गोलक के समाप्त होने की प्रतीक्षा करते हैं।

 इन दोनों गोलकों के आगेे बढ़ने या निर्मित होने के कुछ समय पूर्व खिलाड़ियों को सूचना दे दी जाती है। खेल के मध्य मेंं अलग अलग स्थानों हवाई यान द्वारा में पैराशूट के साथ बड़ेे बड़े डिब्बों मेंं कुछ ऐसी चीज़ें और हथियार भेजे जात हैं जो कि नक्शे में या तो कठिनतया प्राप्य या अप्राप्य ही होते हैं।

ज़मीन में आने के बाद उन लाल डिब्बों में से लाल धूँआ निकलता है जो दूर से देखा जा सकता है। खिलाड़ी वहाँ जाकर उसे लूट सकते हैं। उन वस्तुओं केे कारण कई बार ऐसे स्थानों में भयंकर युद्ध भी हो जाता है। एक खेल अधिकतम ३० मिनट तक चलता है। इस खेल में अब तीन नक्शे हैं। चौथा नक्शा अभी कार्य में है। एरांगेल, मीरामार, संहोक और विकेंदी यह नक्शे हैं। खेल में खिलाड़ी को घिली सूट मिलते हैं जो सिर्फ लाल डिब्बों से लूट सकते हैं। इस खेल में काफी कठिनाएं हैं। इसने कई खिताब गिनीज बुक वर्ल्ड में अपने नाम किए हैं ।

खिलाड़ियों को भिन्न भिन्न अवतार होता है जो खेल में उतरकर या तो जीतता है या मरता है। उनको सजाने हेतु या तो पुरस्कार के रूप में, या तो असली पैसों से डिब्बों को खोलकर कई प्रकार के वस्त्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त एलीट पास लेकर भी सामान्य से अधिक वस्तु प्राप्त कर सकते हैं।

खेल का निर्माण किसने और कैसे किया?

मुख्य निर्माता ब्रैंडन ग्रीन जिन्हे उनके नाम से अधिक उनकी उपाधि प्लेयरअननोन के नाम से जाना जाता था, उन्होंने पहले एआरएमए २ परिवर्तित डेज़ेड: बैटल रॉयल नामक खेल का निर्माण किया जो कि जापानी फिल्म बैटल रॉयल से प्रेरित था। २०१३ के आसपास जब वे इस खेल का निर्माण कर रहे थे, ग्रीन जो कि मूलतः आइरिश हैं, वे ब्राज़ील आ गए और एक फोटोग्राफर, वेब तथा ग्राफिक डिज़ाइनर के रूप में रहने लगे। समय समय पर वे ऐसे खेल भी खेला करते।

इनमें डेल्टा फोर्स: ब्लैक हॉक डाउन, अमेरिकास आर्मी जैसे खेल वे खेलते थे। धीरे धीरे उनकी मानसिकता खेल विकास में हो गई और वे प्रोग्रामिंग सीखने लगे।उन्होंने बहुंत से खेल देखे थे जिसमें छोटे नक्शे थे या वे दोहरात्मक थे, परंतु ग्रीन कुछ ऐसा करना चाहते थे जिसमें आगे क्या हो सकता है, कोई भांप न सके। यह सब हुआ जब उन्होंने बेहद विशाल नक्शे का निर्माण किया जो आसानी से याद नहीं हो सकता था।वे गेमज़ेड के यूट्यूब प्रसारित चलचित्रों तथा द हंगर गेम्स नॉवल से भी प्रेरित रहे जिसमें दूर दूर पड़े हथियार के भंडारों हेतु होड़ का चित्रण था। इन सबके मध्य उन्हें कॉपीराइट उल्लंघन न करते हुए काम करना था। जब वे बैटल रॉयल फिल्म से प्रेरित हो रहे थे तो सुरक्षित क्षेत्र को चौकोर बनाने हेतु सोंचा था परंतु क्योंकि वे कोडिंग में इतने चतुर न थे इसलिये सुरक्षित क्षेत्र को गोल आकार दिया गया जो आज भी खेल में देखा जा. सकता है।

जब डेज़ेड बिना सहयोग के स्वयं को सावित करने लगा तब शाही युद्ध का एआरएमए २ संस्करण पीछे रह गया, तब वे एआरएमए ३ के विकास हेतु संक्रमित हो गए। जब उनके कार्य पर सोनी ऑनलाइन एंटरटेनमेंट (अब डेब्रिक गेम कंपनी) की नज़र पड़ी तो उन्होंने ग्रीन को एच१ज़ेड१ के सलाहकार के रूप में नियुक्त कर लिया। जिस समय वह अपने इस पद के अंतिम काल में कार्य कर रहे थे, उसी समय सोनी ने इस एक खेल को दो भागों में विभक्त कर दिया जिनके नाम एच१ज़ेड१: जस्ट सर्वाइव तथा एच१ज़ेड१: किंग ऑफ द किल रख दिये।

और सिओल का गिन्नो गेम्स नामक स्टूडियो जो कि चांग-हान किम के नेतृत्व में व्यापक बहुप्रतियोगी खेलों (MMOs) का विकासक था, उसने जनवरी २०१५ में अपना नाम बदलकर ब्लूहोल रख लिया। जो कि कोरियन एमएमओ तथा मोबाइल गेम्स का प्रमुख विकासक है।

किम ने पाया कि अगर उसे ऐसे खेल का विकास करना है जो प्रसिद्ध हो तो उस हेतु उनके पूरे टीम को वैश्विक स्तर पर कार्य करना होगा तथा एक ऐसा नाम भी बनाना होगा जो गुणवत्ता के साथ ही ब्लूहोल के विकसित खेलों में उसके हस्ताक्षर के पदचिन्हों पर चले। उन्होंने जबसे डेज़ेड को खेला था तब से वह जितनी जल्दी हो सके, एक ऐसे ही खेल को विकसित करने हेतु उत्सुक थे। वे यह खोज कर रहे थे कि इस क्षेत्र में कितना विकास हुआ है, तभी ब्रैंडन ग्रीन उनके संपर्क में आए।जुलाई २०१७ में ब्लूहोल की पार्टनरशिप फेसबुक के साथ हो गई ताकि वह अपने उपयोगकर्ताओं तक ऐसे खेलों के अधिक से अधिक प्रसारण कर सके।

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उसी समय ग्रीन ने सोनी को छोड़ दिया। किम ने उन्हें एक अतिनवीन शाही युद्ध शैली पर काम करने हेतु जब संपर्क किया तो एक ही सप्ताह में वैकल्पिक चर्चा हेतु वह ब्लूहोल के कार्यालय पर पहुंच गए। कुछ सप्ताह बाद उनका चयन ब्लूहोल के कलात्मक निर्देशक के रूप में हो गया। वे विकास के निरीक्षण हेतु दक्षिण कोरिया स्थानांतरित हो गए।

ग्रीन के अनुसार यह पहली बार हुआ कि कोरियन गेमिंग कंपनी ने एक विदेशी को ऐसे पद पर नियुक्त किया है। बांकी उनकी टीम और ब्लूहोल का संबंध बहुंत अच्छा है। तथा ब्लूहोल उनकी टीम को न्यूनतम निरीक्षण के साथ स्वायत्तता से काम करने की स्वतंत्रता देता है। खेल का मुख्य संगीत टॉम सैल्टा द्वारा बनाया गया है जिनकी नियुक्ति स्वयं ब्रैंडन ग्रीन ने की थी क्योंकि उन्हे “ऑर्केस्ट्रा इलेक्ट्रॉनिक हाइब्रिड थीम” चाहिये था जिसे सुनकर खिलाड़ी दीवाने हो जाँय और संपूर्ण खेल में उत्तेजनापूर्वक खेलें।

विकास का आगाज़ शुरुवाती २०१७ में प्रारम्भ हुआ लेकिन सार्वजनिक घोषणा एक साल में पूर्णता की योजना के साथ जून में हुई। ब्लूहोल ने काम की सुरुवात ३५ लोगों के समूह से की जो ग्रीन के अंतर्गत काम करते थे, बाद जून २०१७ में बढ़ाकर संख्या ७० कर दी।

पूरी टीम बिना किसी शिकायत के पूरे समर्पण के साथ अधिक से अधिक समय तक काम करती रही। इन सबके साथ ही धन्यवाद के पात्र बोहेमिया इंटरएक्टिव टीम भी है जो एआरएमए और डेज़ेड के विकासक हैं। इन्होंने अपने गति चित्रांकन तकनीक द्वारा अपने प्राग स्थित स्टूडियो से सहयोग किया।

अत्याधिक प्रचलितता को देखकर ब्लूहोल ने पूरी टीम को एकत्रित कर काम करना प्रारम्भ कर दिया जिस टीम का नाम सितंबर २०१७ में पबजी निगम रख दिया गया जिसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में किम नियुक्त थे। पबजी निगम ने संयुक्त राज्य में एक कार्यालय का गठन कर पूरी शक्ति से खेल के विकास, व्यापार तथा उन्नति में काम करना प्रारम्भ कर दिया। भविष्य की योजनाओं में युरोप और जापान में कार्यालयों का निर्माण सुयोजित थी।अगस्त २०१८ में पबजी निगम ने खेल के कुछ प्रदर्शन आदि से सूत्रित समस्याओं को ध्यान रखकर “फिक्स पबजी” अभियान चलाया। यह अभियान नवंबर में यह कहकर समाप्त किया गया कि सूचीबद्ध समस्याओं पर किया जाने वाला सारा कार्य कार्यान्वित हो चुका है।

खेल की सरंचना किस प्रकार की गई है?

बैटलग्राउंड्स उस संस्करण को प्रतिनिधित्व करता है जो ब्रैन्डन ग्रीन के अनुसार उनके पूर्व की कलात्मक तत्वों को धारण करते हुए शाही युद्ध शैली का मुख्य तथा आत्मनिर्भर संस्करण है।विकास की तेज़ी अन्य खेलों की तुलना में बढ़ पाई, इसका श्रेय प्रयुक्त गेम इंजन अनरियल इंजन ४ को जाता है। ग्रीन ने यह भांप लिया कि अनरियल के साथ काम करते हुए सोचे गए नक्शों का क्रियान्वयन पूर्ति चुनौतीपूर्ण होने वाला था। सम्पूर्ण खेल एआरएमए ३ के यथार्थवादी अनुकरण तथा ए१ज़ेड१ के आर्केड शैली जैसे एक्शन पर केन्द्रित तथा खिलाड़ियों की गम्यता से मिश्रित विकसित है।

मुख्य शैली के साथ ग्रीन के अनुभव पर निर्धारित एक ऐसा द्वीप जिसमें बहुंत से इलाके सम्मिश्रित हैं, उसे इस खेल का प्रथम नक्शा चुना गया जिसका नाम “इरेंगल” था। इस नक्शे की संरचना से खिलाड़ियों को एक अद्वितीय अनुभव की प्राप्ति होती है।

इस नक्शे के कुछ ढ़ाँचे १९५० के सोवियत संघ के ब्रुटालिस्ट स्थापत्य कला को चित्रित करतीं हैं। समस्त हथियार आदि वस्तुओं तथा ढाँचों को उचित स्थानों में स्थापित करना ताकि युद्ध में कोई समस्या न आए, तथा सभी खिलाड़ियों को समान मौका मिले, किसी भी को दूसरे से अधिक फायदा न मिले, नक्शे को ऐसा बनाना प्रथम लक्ष्य था। शुरुवाती समय के दौरान कुछ अतिरिक्त योजनाएं भी थी जैसे कि एड्रियाटिक सागर में एक काल्पनिक द्वीप जिसमें बर्फ से ढ़के यूगोस्लावियन क्षेत्र निर्मित हों। ये भाविष्यिक योजनाएं हैं।

पूर्णरूपेण स्वतंत्रतापूर्वक एक यान से कूदने की सोंच इस शैली में नवीन थी। परंतु इससे हर एक खिलाड़ी स्वयं से सोंचकर अपने मन मुताबिक स्थानों में उतर सकता था और अधिकाधिक सामग्री लूट सकता था। साथ ही पैराशूट डिब्बों से भी अधिकाधिक सामग्री प्राप्त कर सकता था।

इस हेतु आवश्यक होता कि उसकी तथा डिब्बों के गिरने के स्थल की दूरी कितनी है। खिलाड़ी को चाहिये कि वह अपने साथियों के साथ जल्दी से निर्णय कर एक ऐसे स्थान में कूदे जो उसके अनुसार उचित हो। जहाँ उसे अधिक वस्तुएं प्राप्त हों तथा सुरक्षित हो अथवा उत्तेजित हो। अंत में जो जीतता है उसे “विनर विनर चिकन डिनर” वाक्य से सम्मानित किया जाता है जो कि स्वयं ब्रैंडन ग्रीन के द्वारा पूर्व में खेले गए खेलों के दौरान निर्मित वाक्य हैं।

ग्रीन अन्य मोडर्स को आजादी के साथ परिवर्तन हेतु हरी झंडी दिखाते हैं ताकि वे “अन्य प्लेयरअननोन को ढूंढ सकें।” ग्रीन चाहते थे कि यह खेल वैश्विक स्तर तक पहुंचे। इसका अधिक से अधिक प्रसार हो तथा यह इलेक्ट्रोनिक खेल के रूप में उभरे। उनकी सोंच है कि इसका विकास ई-स्पोर्ट्स के रूप में हो लेकिन वह इसमें मनमर्जी नहीं करना चाहते, वे चाहते थे कि लोगों के द्वारा तथा जनता की खिल शैली से ही वह इस रूप में उभरे। साथ ही खेल को आकर्षक बनाने हेतु कई प्रकार के वस्त्रों, त्वचाओं को विकसित किया गया जिसे खिलाड़ी असली पैसों से बक्से खरीदकर पा सकते थे तथा उसका व्यापार कर सकते थे। सब अच्छा चल रहा था तभी नवंबर २०१७ में ग्रे मार्केट त्वचा द्युत (स्किन गैम्बलिंग) क्षेत्र परिलक्षित होने लगे जो बैटलग्राउंड्स के अंगराग सामग्री को वास्तविक मुद्रा के रूप में उपयोग करते थे।पबजी निगम ने पुष्टि की कि वह उपहारों के रूप में और अधिक वस्तुओं को लाते जा रहे हैं परंतु वह ऐसा कुछ नही होने देंगे जिससे खिलाड़ियों को समस्या हो।अंततोगत्वा, तब भी दुरुपयोग कम नहीं हुआ तो पबजी निगम ने इस उद्योग को पूर्णतया हटा दिया।

कुछ कलात्मक खिलाड़ियों के द्वारा अनेक प्रकार के मोड सामने आए। ज़ौम्बी मोड भी इसीसे प्रेरित है।इसे विकसित करने में ग्रीन ने केवल मुख्य एनिमेटर का सहयोग लिया, बांकी टीम को खेल के नक्शो आदि के विकास में पूर्ववत् कार्य करने दिया। ग्रीन इस खेल को ऐसे मंच के समान देखते हैं जहाँ कलानिपुण खिलाड़ी अपनी प्रतिभाओं को ऐसे ही दिखा सकते हैं।

खेल के अंदर धोखेबाज़ी से बचने हेतु खेल “बैटलआइ (BattlEye)” सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है। जो इतना तेज़ है कि केवल अक्टूबर २०१८ में ही लगभग १३ मिलियन लोगों को धोखेबाज़ी के कारण खेल से पूर्णतया स्थायी रूप से बाधित कर दिया। इस सॉफ्टवेयर की नज़र संसार के ९९ प्रतिशत धोखेबाज़ी सॉफ्टवेयर्स पर लगातार बनी रहती है और यह बहुंत अधिक संवेदनशील है।

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